Gayatri Dham Sendhwa
online tvpragyatubeyoutubeYahoo Group
Languages:
English Hindi
Subsribe our NEWS SMS Channel: Type- ON Gayatri_Dham,
Send to- 09870807070.


31 मई को तम्बाखू विरोधी दिवस

date  31-05-2016      

किसी भी राष्ट्र की सच्ची सम्पत्ति उसका स्वस्थ-स्वच्छ मन वाला नागरिक होता है। राष्ट्रीय चरित्र इन्हीं कोटि-कोटि नागरिकों के चरित्र से मिलकर बनता है। हमारा देश प्राचीन काल से ही ऋषियों, मुनियों, गुरुओं, महामानवों की भूमि रहा है। देश का अतीत इन्हीं महामानवों के त्याग, पुरुषार्थ से दुनिया में जगदगुरु और सोने की चिडिय़ा कहलाया था।

आज समाज में व्यसन बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं। कोमल बच्चों में भी यह कुटेव लगती चली जा रही है। समाज में इससे अपराध प्रवृत्तियाँ बढ़ी हैं। शराब एवं नशीली ड्रग्स का प्रचलन पूरे देश के युवा वर्ग में बड़ी तेजी से बढ़ा है। नकारात्मकता, निराशा, अवसाद को दूर करने के लिए आज का युवा इन्हीं को अपनाता है। यह धीमा जहर सामाजिक स्वास्थ्य के लिए बड़ा घातक है। शरीर खोखले एवं जनशक्ति छूंछ होती जा रही है।

31 मई को तम्बाखू विरोधी दिवस मनाया जाता है। "युवा क्रांति वर्ष 2016" के अंतर्गत गायत्री परिवार ने इसे अधिक व्यापक 'व्यसन मुक्ति दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की है। इसे एक सामयिक समारोह के साथ ही व्यसन मुक्ति की दिशा में अधिक प्रभावी और स्थायी परिणाम देने वाले अभियान का रूप दिया जाना है।